ब्लूबेरी, सुपर खाद्य पदार्थ

blue berries

लेखक: जाहिद शेख

ब्लूबेरी, जिसे नील बद्री भी कहा जाता है। वैज्ञानिक शब्दों में, Vaccinium corymbosum कहा जाता है। यह एक स्वादिष्ट फल है जो जो स्वाद में खट्टे मीठे होते हैं। उन्हें “सुपर खाद्य पदार्थ” भी कहा जाता है। यह उन फूलों वाले पौधों में से एक है जो साल में बारह महीने बढ़ते हैं। इसके पौधे 2 सेमी से लेकर 5 मीटर तक ऊँचे होते हैं। वे विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया में पाए जाते हैं। ब्लूबेरी फल का आकार 5 से 5 मिमी है। जब पके होते हैं, तो वे गहरे बैंगनी रंग में बदल जाते हैं। जबकि इससे पहले वे पीले-हरे होते हैं।

ब्लूबेरी एक बहुत ही फायदेमंद फल है। इसके फायदे जानने के बाद आप इसका इस्तेमाल करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। ब्लूबेरी हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाती है। इनमें अन्य फलों की तुलना में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये शरीर में प्राकृतिक रूप से पैदा होने वाले हानिकारक मुक्त कणों (Free Redicals) को कम करके हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करके विभिन्न रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करता है। इसमें कॉपर, फेनोलिक घटक होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं।

वे विभिन्न कैंसर जैसे मुंह के कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर, यकृत कैंसर आदि के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। ब्लूबेरी में पॉलीफेनॉल्स पेट की चर्बी को कम करने के साथ-साथ मेटाबॉलिक सिंड्रोम होने के खतरे को कम करते हैं। ब्लूबेरी विटामिन सी का खजाना है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो बैक्टीरिया और वायरल रोगों से लड़ते हैं। जो हमारे शरीर को कीटाणुओं और उनके रोगों से बचाता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, सेलेनियम, जस्ता आदि पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे मानसिक प्रदर्शन में सुधार करते हैं।

इसके अलावा, ब्लूबेरी मानसिक तनाव को कम करने में भी सहायक है। इनमें वे तत्व होते हैं जो रक्त वाहिकाओं और धमनियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसलिए यह दिल के दौरे की संभावना को कम करता है। ब्लूबेरी आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी साबित होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट आंखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद करते हैं। अन्य सभी बेरियों की तरह, इसमें बहुत अधिक फाइबर होता है जो हमारे दो भोजन के बीच के अंतराल पर भूख की हमारी भावना को कम करता है।

इसमें मैंगनीज की एक बड़ी मात्रा होती है जो शरीर के चयापचय और शरीर की वसा को सही सीमा में रखने में मदद करती है। ब्लूबेरी त्वचा को नरम और कोमल रखते हैं। Resveratrol नामक एक घटक त्वचा को सूरज में Ultraviolet किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। ब्लूबेरी में पोषक तत्व और विटामिन चेहरे पर मुँहासे को रोकते हैं। ब्लूबेरी में घुलनशील और गैर-घुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं।

जो लोग ब्लड थिनर दवाओं  का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें पोषण विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श के बाद ही ब्लूबेरी का उपयोग करना चाहिए। वैसे भी, इसका उपयोग उचित मात्रा में किया जाना चाहिए। एक ही समय में बड़ी मात्रा में खाने के बजाय बजाय थोड़ा लेकिन लगातार उपयोग फायदेमंद है।

2 thoughts on “ब्लूबेरी, सुपर खाद्य पदार्थ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *